Curriculum meaning in Hindi | पाठ्यक्रम का अर्थ हिंदी में Curriculum meaning in Hindi | पाठ्यक्रम का अर्थ हिंदी में

Curriculum meaning in Hindi | पाठ्यक्रम का अर्थ हिंदी में

curriculum-meaning-in-hindi

पाठ्यचर्या/ पाठ्यक्रम का अर्थ हिंदी में (Meaning of curriculum in Hindi)

स्कूल में छात्रों को क्या पढ़ाएं? कैसे पढ़ाएं? कब पढ़ाना है? अध्यापन का क्या प्रभाव पड़ा? इस तरह के प्रश्न स्कूल या शिक्षक के लिए एक बुनियादी समस्या है। ये प्रश्न शैक्षिक कार्यक्रमों के निर्माण, शिक्षण और सीखने के संचालन और प्रबंधन में स्कूलों और शिक्षकों के बुनियादी कार्यों की ओर इशारा करते हैं। तो इन प्रश्नों में पाठ्यक्रम से संबंधित महत्वपूर्ण पहलू शामिल हैं जैसे: किस प्रकार का ज्ञान, कौशल और अनुभव प्रदान करना है? यानी एक छात्र के लिए कौन सा ज्ञान, कौशल और अनुभव सबसे महत्वपूर्ण हैं? किस प्रकार की शिक्षण और सीखने की गतिविधियाँ छात्रों को अपेक्षित ज्ञान, कौशल और अनुभव आसानी से प्रदान कर सकती हैं? इसके लिए कौन सा समय, आयु और विधि उपयोगी है? कैसे पता करें कि एक छात्र ने क्या सीखा या नहीं सीखा? ऐसा लगता है कि ऐसे पहलुओं का उल्लेख करने की कोशिश कर रहा है। 

पारंपरिक अर्थों में, पाठ्यक्रम (curriculum) विषय वस्तु का वह रूप था जिसे छात्र कक्षा में सीखते थे। उस समय पाठ्यचर्या और पाठ्यक्रम में कोई अंतर नहीं था, हालांकि, आजकल छात्र कक्षा में जो पाठ पढ़ते हैं, उन्हें केवल पाठ्यक्रम का एक हिस्सा माना जाता है, संपूर्ण पाठ्यक्रम का नहीं। इसलिए, आधुनिक अर्थों में, पाठ्यक्रम को पाठ्यक्रम तक सीमित किए बिना बच्चों के सर्वांगीण विकास के साधन के रूप में व्यापक किया गया है।

व्यापक अर्थों में, पाठ्यक्रम (curriculum) में उन पहलुओं को शामिल किया गया है जिनका बच्चों को विकास करना चाहिए, उन्हें किस तरह के अनुभव प्रदान किए जाने चाहिए, और उन अनुभवों को आगे बढ़ाकर बच्चों में आवश्यक ज्ञान, कौशल और धारणा कैसे विकसित की जा सकती है। यह उन सभी शैक्षिक अनुभवों को शामिल करने का प्रयास करता है जो बच्चे स्कूल के अंदर या बाहर प्राप्त कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम (curriculum) में न केवल विषय और छात्र शामिल हैं, बल्कि शिक्षक भी पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग हैं। पाठ्यक्रम में यह भी उल्लेख किया गया है कि छात्रों को अनुभव प्रदान करना सबसे अच्छा कैसे है। ऐसे अनुभव शिक्षक की शिक्षण पद्धति में परिलक्षित होते हैं।

पाठ्यक्रम (curriculum) समाज और व्यक्ति की जरूरतों के अनुसार अध्ययन किए जाने वाले विषयों को निर्धारित करता है। इसमें उन अनुभवों का भी उल्लेख है जो बच्चों को प्राप्त करने की आवश्यकता है, वह कार्य जो शिक्षकों को अनुभव प्राप्त करने के लिए करने की आवश्यकता है, और मूल्यांकन प्रक्रिया यह पता लगाने के लिए है कि बच्चे निर्दिष्ट अनुभव प्राप्त करने में सक्षम हैं या नहीं।

पाठ्यक्रम (curriculum) सीआरए अनुसंधान के आधार पर मार्गदर्शन प्रदान करता है कि छात्रों की जरूरतों और हितों को ध्यान में रखते हुए सामाजिक वातावरण के अनुसार बच्चों के विकास के लिए कौन सी गतिविधियां संचालित की जानी चाहिए। इस दिशा में औपचारिक शिक्षा प्रणाली को संचालित कर समाज के लिए आवश्यक जनशक्ति तैयार करने का प्रयास किया जाता है। इस तरह पाठ्यक्रम को एक मार्गदर्शक के रूप में लिया जा सकता है। अर्थात्, पाठ्यक्रम कुछ मानदंडों का पालन करके शिक्षकों को व्यक्तियों और समाज की आवश्यकताओं के अनुसार कार्य करने का निर्देश प्रदान करता है।

वास्तव में, पाठ्यक्रम (curriculum) एक योजना है। छात्र अपनी उम्र और क्षमता के अनुसार एक निश्चित अवधि में कौन से कौशल हासिल कर सकते हैं? इसी तरह, पाठ्यक्रम सभी शैक्षिक गतिविधियों की एक पूर्व-योजना है, जिसमें इन कौशलों को प्राप्त करने के लिए किस प्रकार की शैक्षिक प्रणाली को आगे बढ़ाया जा सकता है। पाठ्यक्रम निश्चित उद्देश्य निर्धारित करता है। पाठ्यचर्या में निर्धारित लक्ष्यों के आधार पर, प्रत्येक छात्र में निर्धारित अवधि के भीतर सीखने की उपलब्धि विकसित की जानी चाहिए, अर्थात ज्ञान, कौशल या धारणा जो छात्र में विकसित की जानी चाहिए और इसके लिए किस तरह के प्रयास किए जाने चाहिए उन ज्ञान, कौशल या धारणाओं को विकसित करें। इसमें प्रत्येक छात्र की सीखने की उपलब्धि का आकलन करने के लिए मूल्यांकन विधियां भी शामिल हैं। पाठ्यक्रम एक व्यापक योजना है जिसे किसी भी शैक्षिक कार्यक्रम को संगठित और नियोजित तरीके से आगे बढ़ाने और निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सभी छात्रों के अनुभवों को सारांशित करता है।

पाठ्यचर्या (curriculum) के अर्थ को स्पष्ट करने के लिए पाठ्यचर्या के शाब्दिक (व्युत्पत्ति संबंधी), संकीर्ण और व्यापक (व्यापक) अर्थ की कुछ परिभाषाएँ प्रस्तुत की गई हैं।

पाठ्यचर्या का व्युत्पत्ति संबंधी अर्थ ( Etymological Meaning of Curriculum in Hindi )

माना जाता है कि पाठ्यचर्या शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द करंट से हुई है। इसका मतलब रेसकोर्स या रनवे है। पाठ्यक्रम को कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए दौड़ के मैदान के रूप में लिया गया है। बच्चों द्वारा पाठ्यक्रम या सीखने में निर्धारित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अपनाई गई प्रक्रिया को लक्ष्य तक पहुँचने की एक तरह की दौड़ माना जाता है। अतः यह स्पष्ट है कि पाठ्यचर्या का प्रारूप ही शाब्दिक अर्थ पर आधारित लक्ष्य को प्राप्त करने का मार्ग है।

पाठ्यचर्या का संक्षिप्त अर्थ (Narrower Meaning of Curriculum in Hindi)

संक्षेप में, पाठ्यक्रम को केवल एक पाठ्यक्रम के रूप में लिया जाता है। यह विचार कि पाठ्यक्रम क्या पढ़ाना है इसकी एक विस्तृत सूची लंबे समय से मौजूद थी। कुछ जगहों पर यह धारणा अभी भी मौजूद है। इस अर्थ में, यदि आप पाठ्यक्रम को देखें, तो आप पाठ्यक्रम में विषयों की सूची के अलावा कोई अन्य तत्व नहीं पा सकते हैं। इस संकीर्ण अर्थ में बच्चों के खर्च, आकांक्षाओं और मानकों को समायोजित नहीं किया जा सकता है। इस अर्थ में पाठ्यचर्या विद्यालय में पढ़ाया जाने वाला विषय है। पाठ्यक्रम विषयों का एक क्रम मात्र है।

पाठ्यक्रम का व्यापक अर्थ (पाठ्यचर्या का व्यापक अर्थ) (The broader meaning of the curriculum or Wider Meaning of Curriculum in Hindi)

पाठ्यचर्या का व्यापक अर्थ पाठ्यचर्या को एक ऐसे दस्तावेज के रूप में देखना है जिसमें शिक्षार्थी के अधिगम का मार्गदर्शन करने के लिए आवश्यक सभी तत्व शामिल हैं। यह बच्चों के संपूर्ण शैक्षिक अनुभव को एकीकृत करने का प्रयास करता है। इस अर्थ में, पाठ्यचर्या एक दस्तावेज है जो शिक्षाशास्त्र से संबंधित अन्य पहलुओं जैसे मानव संबंधों, शिक्षण विधियों, शैक्षिक सामग्री, मूल्यांकन प्रक्रिया, मनोवैज्ञानिक स्तर और बाल सीखने के पैटर्न से संबंधित है। इसी तरह, पाठ्यक्रम भी बच्चों की रुचियों, क्षमताओं और योग्यताओं का मार्गदर्शन करने का कार्य करता है। इसलिए, पाठ्यक्रम को व्यापक अर्थों में देखने से शिक्षण और सीखने के अभिन्न अंग जैसे उद्देश्य, सीखने की उपलब्धि, सामग्री, शिक्षण विधियों और मूल्यांकन को शामिल किया जाता है। इस प्रकार पाठ्यक्रम शैक्षिक अनुभव, शिक्षण-अधिगम गतिविधियों, सीखने के माहौल और सीखने वाले व्यक्ति को शामिल करता है।

Definitions of curriculum

The curriculum is defined as all of the planned experiences provided by the school to assist pupils in attaining the designated learning outcomes to the best of their abilities. - Neagley and Evans

The curriculum includes all those activities which are utilized by the school to attain its aims of education. -Moureoe
 
All of the learning of students that is planned by and directed by the school to attain its educational goals is the curriculum. - Ralph Tyler

The curriculum is a plan for learning. - Hilda Taba

What is curriculum in Hindi?

यद्यपि उल्लिखित परिभाषाओं में शाब्दिक अंतर हैं, उनमें से अधिकांश ने पाठ्यक्रम को व्यापक अर्थों में बच्चों के लिए शिक्षण और सीखने की एक संपूर्ण योजना के रूप में लिया है। इस तरह हमें पाठ्यचर्या को बच्चों के लिए शिक्षण और सीखने की योजना के रूप में देखना होगा।

नियोजित अधिगम अवसरों के अतिरिक्त पाठ्यचर्या के क्रियान्वयन के दौरान शिक्षार्थियों द्वारा प्राप्त अनुभवों को भी सम्मिलित किया जाना चाहिए। इस उपागम के अनुसार पाठ्यचर्या केवल शिक्षण-अधिगम योजना का ही दस्तावेज नहीं है बल्कि योजना के क्रियान्वयन से प्राप्त अनुभव भी है। अतः पाठ्यचर्या को एक गतिशील प्रक्रिया के रूप में लिया जाना चाहिए जिसे कार्यान्वयन के दौरान प्राप्त अनुभवों के माध्यम से निरंतर सुधार द्वारा गतिशीलता प्रदान की जाती है।

इसलिए, पाठ्यक्रम (करिकुलम)न केवल यह रिकॉर्ड करता है कि क्या और कैसे पढ़ाना है बल्कि यह भी इंगित करता है कि स्कूल या किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान में योजना कैसे लागू की जा रही है। इस अवधारणा के अनुसार पाठ्यचर्या को परिभाषित करके, पाठ्यचर्या में शैक्षिक संस्थान या स्कूल द्वारा नियोजित सीखने के अनुभव शामिल होते हैं, जो लिखित दस्तावेजों के रूप में व्यवस्थित होते हैं, और उन दस्तावेजों के कार्यान्वयन के दौरान प्राप्त अनुभव भी शामिल होते हैं। इस प्रकार पाठ्यचर्या की यह अवधारणा अभिप्रेत है।

पाठ्यक्रम का अर्थ तब तक नहीं रहेगा जब तक यह स्पष्ट नहीं हो जाता कि इसे लागू किया जाएगा।

Tagged under:
What is the curriculum?
What is the meaning of curriculum in Hindi?
Curriculum meaning in English,
Curriculum means,
Definitions of curriculum,
What does curriculum mean?

Please leave your comment

If this article has helped you, please leave a comment.

Previous Article Next Article
close